How to delete all emails in Gmail at a time

जीमेल में सभी इमेल एक साथ कैसे डिलीट करें


यह निर्भर करता है आपके जीमेल के सेटिंग पर. शुरुआत में जीमेल में आपको एक पेज पर 25 पच्चीस इमेल दीखते हैं. इन्हे इकट्ठा डिलीट करने के लिए इमेल के उपरी हिस्से में जो चौकोन है ( select ) उस पर क्लिक करें. तब एक लिस्ट दिखेगी, उसमे (All) याने सब पर क्लिक कीजिये. इससे आपके पेज पर के सारे मेल सेलेक्ट हो जायेंगे.

इसके बाद आपको छोटे छोटे आइकॉन दिखाई देंगे. इसमें कचरा डिब्बे का आइकॉन भी है (delete) इस पर क्लिक करने पर पेज में सेलेक्ट किये हुए सारे इमेल एक साथ डिलीट हो जायेंगे. और अगले पेज के ईमेल दिखाई देने लगेंगे.


अगर आप इससे जादा इमेल एक साथ डिलीट करना चाहते हो तो स्क्रीन के उपरी दाहिने कोने में ( टॉप राईट कार्नर) जो गियर का चित्र दिखता है उसपर क्लिक करें. तब एक लिस्ट दिखेगी, उसमे सेटिंग (Settings) पर क्लिक करें.


अब जीमेल का सेटिंग का पेज खुलेगा. उसमें पहले ही टैब में

Maximum page size :  Show 25 conversations per page

लिखा हुआ दिखेगा. इस में 25 नंबर पर क्लिक करने पर एक लिस्ट दिखेगी, जिसमे आपको 10, 15, 20, 25, 50, 100 ये अंक दिखेंगे. इसमें से आप कोई भी अंक चुन सकते हो.



अब इसके बाद स्क्रीन के सबसे नीचे  (Save Changes) नाम का बटन दिखेगा, उसपर क्लिक जरूर करें, वरना आपने किया हुआ बदलाव लागू नहीं होगा.



अगर आपने 100 नंबर चुना और सेव्ह किया तो अगली बार से आपके जीमेल में एक पेज पर 100 इमेल दिखाई देंगे. अब आप इन्हे इकट्ठा डिलीट कर सकते हो 

Comments

Popular posts from this blog

How to send a soft copy by gmail

गूगल के साथ डोमेन नेम और वेब होस्टिंग

पेन ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करें