गूगल के साथ डोमेन नेम और वेब होस्टिंग

डोमेन नेम और वेब होस्टिंग


अगर आप अपने लिए कोई वेब साईट बनाना चाहते हो और उसके लिए कोई नाम बुक करना चाहते हो तो आप गूगल डोमेन का इस्तेमाल कर सकते हो.  गूगल ने यह सुविधा अब भारत में भी शुरू की है.
https://domains.google/intl/en_in/

इस वेबसाइट पर आप 200 अलग अलग डोमेन में से अपने लिए कोई एक चुन सकते हो. इसमें सभी नए डोमेन उपलब्ध हैं



अपने लिए कोई नाम उपलब्ध है या नहीं इसे सर्च कर के आप उसे गूगल की इस वेबसाइट पर बुक कर सकते हो. आपका डोमेन नेम बुक करने के बाद आपको वह "Google Domains" इस साईट पर दिखाई देगा.



आपके डोमेन नेम के आगे "Manage" पर क्लिक करने पर आप अगला स्टेप ले सकते हो . इस डोमेन नेम से आप किस तरह का वेबसाइट बनाना चाहते हो इस का डिजाईन आप यहाँ पर चुन सकते हो.




आप अपने डोमेन नेम पर ब्लॉग बनाना चाहते हो तो आप गूगल के ब्लॉगर का इस्तेमाल कर सकते हो. इसके लिए आपको कोई अतिरिक्त खर्च नहीं उठाना पडेगा. लेकिन अगर आप Wordpress का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो गूगल ने  Bluehost के साथ होस्टिंग पैकेज का ऑप्शन दिया है , इसी तरह आप ऑनलाइन स्टोर खोलना चाहते हैं तो इसके लिए Shopify पर होस्टिंग करने का ऑप्शन है. आपको और किसी तरह से वेबसाइट बनानी है तो आपको WIX.com पर होस्टिंग का ऑप्शन है.

डोमेन नेम ट्रान्सफर 

अगर आपने पहले किसी दूसरी वेबसाइट पर डोमेन नेम बुक किया है तो आप इसके रिन्लियूअल ए हर साल कितने रुपये देते हैं उसे गूगल डोमेन के साथ तुलना कीजिये, और अगर आप चाहें तो अपना डोमेन नेम गूगल डोमेन में पार्क कर सकते हो. इसे कैसे किया जाता है इसकी जानकारी आपको इस लिंक पर मिल जाएगी.


Comments

Popular posts from this blog

How to send a soft copy by gmail

पेन ड्राइव का इस्तेमाल कैसे करें